हाई ब्लड प्रेशर के मरीज जरूर फॉलो करें ये 3 टिप्स

हाई ब्लड प्रेशर के मरीज जरूर फॉलो करें ये 3 टिप्स

सेहतराग टीम

कामकाज और समय की व्यस्थथा के कारण लोगों की दिनचर्या खराब हो गई है। इसकी वजह से लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। लोग डायबिटीज, मोटापे, ब्लड प्रेशर आदि समस्याएं झेल रहे हैं। वैसे तो सभी बीमारियां काफी खतरनाक हैं लेकिन हाई ब्लड प्रेशर (High Blood pressure) की समस्या काफी तकलीफदायक होती है। हाई ब्लड प्रेशर (High BP) बिगड़ी लाइफस्टाइल व असमय खाने-पीने की वजह से होता है। ऐसे में अगर आप अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव करेंगे तो इससे छुटकारा मिल सकता है।

पढ़ें- जानिए, अगर टहलने जाएं तो कब जाएं, कितनी देर टहलें और इससे क्या फायदे होंगे

हाई बीपी कंट्रोल करने के टिप्स (Tips to Control High Blood Pressure in Hindi):

वहीं अगर आप जंक फ़ूड के शौकीन हैं, तो इनसे दूरी बनाएं, क्योंकि डॉक्टर्स हमेशा ब्लड प्रेशर के मरीजों को जंक फ़ूड से दूर रहने की सलाह देते हैं। वहीं, रोजाना वर्कआउट और योग जरूर करें। अगर आप ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं, तो इन 3 टिप्स को जरूर फॉलो करें। आइए जानते हैं-

धूम्रपान से करें परहेज (Avoid Smoking):

शराब (Alcohol) और सिगरेट के सेवन से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। इसके लिए धूम्रपान और शराब के सेवन से परहेज करें। साथ ही शराब के सेवन से सेहत पर बुरा असर पड़ता है। वहीं, धूम्रपान करने से दिल और फेफड़े (Lungs) को भी नुकसान पहुंचता है।

वजन कंट्रोल करें (Control Weight):

आधुनिक समय में हर तीसरा व्यक्ति मोटापे (Obesity) से परेशान है। विशेषज्ञों की मानें तो मोटापा कई बीमारियों का घर है। इससे हाई ब्लड प्रेशर का खतरा भी बढ़ जाता है। जबकि सांस लेने में भी तकलीफ होती है। एक शोध में खुलासा हुआ है कि अगर किसी पुरूष की कमर 40 इंच से अधिक है, तो उस व्यक्ति को ब्लड प्रेशर की शिकायत हो सकती है। इसके लिए अपनी डाइट पर विशेष ध्यान दें।

संतुलित मात्रा में नमक खाएं (Do Not Eat Too Much Salt):

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए जरूरी है कि नमक (Salt) का सेवन संतुलित मात्रा में करें। नमक के अधिक सेवन से रक्त चाप बढ़ता है। खासकर खाने में ऊपर से नमक का सेवन बिल्कुल न करें। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए नाममात्र नमक खाने की सलाह दी है।

इसे भी पढ़ें-

क्या आप जल्दी थक जाते हैं? तो अपने दिन की शुरुआत ऐसे करें

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।